Mukesh Ambani Biography In Hindi | Global Of Knowledge


Mukesh Ambani Biography In Hindi | Global Of Knowledge

दोस्तों आज मैं बात करने जा रहा हूं रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और कंपनी के सबसे बड़े शेयर होल्डर मुकेश अंबानी की. जो आज के समय में भारत के सबसे अमीर आदमी है. दोस्तों कहां जाता है कि मुकेश अंबानी की हर मिनट की कमाई लगभग ₹233000 है कोर्स लिस्ट के अनुसार अगस्त 2016 में लगभग 22.2 अरब डालर की निजी संपत्ति के साथ मुकेश दुनिया के 36वें सबसे अमीर आदमी है. मुकेश अंबानी के नेतृत्व में ही रिलायंस ने भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनियों में से एक रिलायंस कम्युनिकेशन लिमिटेड की स्थापना की और उन्हीं की रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड ने अपनी लॉन्चिंग के साथ ही टेलीकॉम जगत में तहलका मचा दिया. jio पहले ही दिन से देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियों में शुमार हो गई इंडियन प्रीमियर लीग की टीम मुंबई इंडियंस के मालिक हैं. दुनिया की सबसे महंगी मकानों की लिस्ट में मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया सबसे ऊपर है.

Mukesh Ambani Biography In Hindi | Global Of Knowledge
Mukesh Ambani Biography In Hindi | Global Of Knowledge

जिसकी
कीमत करीब 2 अरब डॉलर है. इस घर के बारे में मैं आपको इसी वीडियो में आगे डिटेल में बताऊंगा लेकिन उससे पहले चलिए हम मुकेश अंबानी के जीवन को शुरू से जानते हैं.


 मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन के Aden शहर में हुआ था. उनके पिता का नाम धीरूभाई अंबानी और मां का नाम कोकिलाबेन था. मुकेश अंबानी के अलावा उनकी एक छोटे भाई अनिल अंबानी और दो बहने दीप्ति सलगांवकर और नीना कोठारी भी हैं. मुकेश के प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के विरार रोड पर स्थित हिंगलाज हाई स्कूल में हुई किसी स्कूल में उनके छोटे भाई अनिल अंबानी भी पढ़ते थे मुकेश ने इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी माटुंगा से केमिकल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री ली.

Related Post : 


 और फिर आगे की पढ़ाई के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया. लेकिन 1 साल के बाद अपने पिता धीरूभाई अंबानी की मदद करने के लिए उन्होंने पढ़ाई बीच में छोड़ दी और फिर 1980 में लाइसेंस मिलने के बाद पॉलिस्टर मैनुफैक्चरिंग के कारखानों को संभालने में लग गए. मुकेश अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस रिलायंस इन्फोकॉम लिमिटेड की स्थापना की जिसे अब रिलायंस कम्युनिकेशन लिमिटेड के नाम से जाना जाता है मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो इन्फोकॉम नई लॉन्चिंग के साथ ही टेलीकॉम जगत में तहलका मचा दिया.


 सितंबर 2016 में इससे 4जी डाटा सेगमेंट में अपनी सर्विस शुरू की. और केवल 170 दिनों में इसकी 10 करोड़ कहां खो गए. मुकेश अंबानी ने जामनगर गुजरात में विश्व की सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफाइनरी की स्थापना करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. अगर पर्सनल लाइफ की बात करें तो 8 मार्च 1985 को मुकेश अंबानी का विवाह नीता अंबानी से हुआ. उनके तीन बच्चे भी हैं आकाश ईशा और अनंत.
 
 चलिए दोस्तों अब बात कर लेते हैं मुकेश अंबानी के आलीशान घर एंटीलिया की. फोर्ब्स के अनुसार मुकेश अंबानी का मुंबई स्थित अंधेरिया घर दुनिया का सबसे महंगा घर है. इसे बनाने में करीब 2 अरब डॉलर की लागत लगी है. अंबानी का यह घर 400000 स्क्वायर फीट में बना है वैसे तो यह 27 वर्ष का है लेकिन इसके कुछ फ्लोर की ऊंचाई सामान्य से 2 गुनी है तो ऐसे में बिल्डिंग करीब करीब 40 फ्लोर वाली बिल्डिंग के बराबर होती है या मुंबई में अल्टामाउंट रोड पर स्थित है..

 दुनिया की सबसे महंगी आवासीय स्थलों में एक है मकान में 6 मंजिला पार्किंग और हेलीकॉप्टर को उतारने के लिए तीन हेलीपैड भी है और इसके रखरखाव के लिए वहां करीब 600 122 काम करते हैं. दोस्तों देश की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार मुकेश अंबानी की कंपनी पी0 से शुरू होकर शिखर तक पहुंची.

 इसके पीछे उनके पिता धीरूभाई अंबानी की सोच थी और अपने पिता से मिले हुनर को मुकेश बखूबी अपना रहे हैं. धीरुभाई एक टीचर की तरह थे और मुकेश एक लड़के की तरह नहीं बल्कि हमेशा उनसे स्टूडेंट के रूप में बिजनेस के गुर सीखते रहे.
 
Mukesh Ambani Biography In Hindi | Global Of Knowledge
Mukesh Ambani Biography In Hindi | Global Of Knowledge

 


दोस्तों मुझे उम्मीद है कि मुकेश अंबानी के इस जीवन से आपको प्रेरणा मिलेगी और आप भी अपने जीवन में जरूर सफल होंगे आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद...


 दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो सब्सक्राइब करना और नीचे कमेंट करना मत भूलिए.

Loading...
Previous
Next Post »