महात्मा गांधी के जीवनी पढ़िए हिंदी में | biography

Mahatma Gandhi Biography in Hindi | महात्मा गांधी के जीवनी पढ़िए हिंदी में

Mahatma Gandhi Biography in Hindi


Mahatma Gandhi Biography in Hindi :

हम सभी को आजादी से खुली हवा में सांस लेना बहुत अच्छा लगता है खुली हवा का आजादी क्या श्रेय किसे जाता है हजारों देश प्रेमियों ने अपने बलि चढ़ा के हमें आजादी दिए हैं हिंदी देश प्रेमियों मैं अनोखा सेक्स वह है जो धोती कुर्ता पहन के लाठी लेकर तथा चेहरे पर मुस्कान लिए बिना शस्त्र हमारे आजादी के लिए निस्वार्थ लड़ता रहा हम में से कई लोग महात्मा गांधी कह कर बुलाते हैं . कई लोग उन्हें बापू बुलाते. तथा कई लोग उन्हें राष्ट्रपिता के नाम से भी जानते हैं . गांधी जी के BIOGRAPHY के बारे में बताते हैं .

Mahatma Gandhi Biography in Hindi :

महात्मा गांधी यानी कि मोहनदास करमचंद गांधी यह उनका पूरा नाम है . महात्मा गांधी का जन्म 2 october 1869 को गुजरात में हुआ था . उनके पिता का नाम करमचंद गांधी था तथा आप में से बहुत लोग यह जानते होंगे की ब्रिटिशो के समय में वह काठियावाड़ की एक छोटे से रियासत के यू आर से उनकी माता पुतलीबाई करमचंद जी के चौथी की पत्नी थी , तथा वह धार्मिक सभा की थी . अपने माता के साथ रहते हुए उनमें दया प्रेम ईश्वर के प्रति बचपन में ही जाग उठी थी जिनके छवि महात्मा गांधी मैं देखा गया . महात्मा गांधी के प्राथमिक शिक्षा काठियावाड़ मैं हुई , तथा उनके बालपन में उनका विवाह 14 वर्ष की कस्तूरी से हो गया था . महात्मा गांधी अपनी पत्नी से आयु में 1 वर्ष छोटे थे . जब वह 19 वर्ष कि हुए डॉग बुक पढ़ने के लिए लंदन चले गए , वहां से उन्होंने कानूनी स्नातक प्राप्त की गांधीजी ने कुछ अंग्रेजी रीति रिवाज की अनुसरण तो किया पर वहां के मांसाहारी खाने को नहीं अपनाया .
Mahatma Gandhi Biography in Hindi

Gandhi Biography in Hindi :

गांधीजी अपनी माता के बात मानकर आजीवन शाकाहारी रहने का वादा किया , तथा वह शाकाहारी समाज की सदस्यता लि . मदीनाकुछ समय बाद गांधीजी वकालत का काम शुरू कर दिया ,तथा वह सफल नहीं हो सकी . इसके पश्च्यात उन्होंने राजकोट को अपने कार्यस्थल चुना , गांधीजी जरूरतमंद लोगों के लिए वकालत की चिट्ठियां लिखा करती थी . उसके पश्चात ब्रिटिश साम्राज्य द्वारा भारत में होने वाले अत्याचार के विरुद् तथा अपने देशवासियों के लिए प्रश्न आरंभ किए ......

आगे की जानकारी अगले अध्याय में आपको मिलेंगे
Loading...
Previous
Next Post »