A.P.J अब्दुल कलाम का जीवनी पढ़िए हिंदी में |famous bio

डॉक्टर A.P.J  अब्दुल कलाम का जीवनी पढ़िए हिंदी में | APJ ABDUL KALAM BIOGRAPHY IN HINDI LANGUAGE




नमस्कार दोस्तों आज आप पढ़ेंगे कलाम साहब के 5  आदर्शों के बारे में तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो नीचे कमेंट करिए और हमारा यह आर्टिकल SHARE करिए और COMMENT करना मत भूलिए . 


A.P.J अब्दुल कलाम का जीवनी पढ़िए हिंदी में | biography

 दोस्तों  सफल लोगों से हमें बहुत सी बातें सीखने को मिलती है जो हमारे जिंदगी को बदल सकती है अब्दुल कलाम साहब जी ऐसे ही Personality   से जुड़े हुए थे  कलाम साहब की 10 बातें  पढ़ते हैं  जो हमें सफल बना सकते हैं.



ATTITUDE :-  ATTITUDE किसी भी मामले को  लेकर हमारा   नजरिया या रवैया एटीट्यूड उनके बारे में कलाम साहब कहती  थे बारिश की दौरान  सारे पक्षियों आश्रय की तलाश करते हैं लेकिन BAAZ  बादलों के ऊपर उड़ते बारिश को खुद ही AVOID कर देते हैं मतलब यह है समस्या COMMON है लेकिन आपका एटीट्यूड दिन में डिफरेंस पैदा करते हैं .


STRENGTH :-    कलाम साहब  उनका कहना है  शिखर तक पहुंचने के लिए ताकत चाहिए  चाहिए वह माउंट एवरेस्ट का शिखर हो  या कोई दूसरा लक्ष्य .   इसलिए हमेशा लक्ष्य को पाने के लिए  पूरी ताकत लगा दीजिए सफलता जरूर मिलेगी .


DIFFICULTIES :-    दोस्तों जहां एक तरफ  कठिनाई से घबराते हैं  वहां  कलाम  साहब  का नजरिया  कठिनाई को लेकर बिल्कुल अलग ही था वह कहते थे इंसान को कठिनाई की आवश्यकता  है क्योंकि सफलता का  आनंद उठाने के लिए  यह जरूरी है  जब हम कठिनाइयों का सामना करते हैं तो हम अपने भीतर   छिपे  सांसद के असीमित  भंडार को खोज पाते हैं जब हम असफल होते हैं,  तभी हमें  यह  एहसास  हो पाता है कि  संसाधन हमारे पास हमेशा होते हैं, हमें केवल उन्हें खोजने और आगे  और आगे बढ़ने की आवश्यकता होती है .

A.P.J अब्दुल कलाम का जीवनी पढ़िए हिंदी में | biography
TALENT :-   कलाम साहब के अनुसार हम सभी के पास एक समान प्रतिभा नहीं होती, लेकिन हम सभी के पास अपनी प्रतिभा को  विकसित करने की  समान अवसर होते हैं .


DREAMS :-  आपकी सपने  यानी आप जीवन में क्या पाना चाहते हैं उसको लेकर कलाम साहब इतनी स्पष्ट है वह कहां करते थे इससे पहले कि  आपकी सपने सर्च हो आपको  सपने देखने होंगे ज्ञानी  जीवन को कभी भी भाग्य की  भरोसे नहीं छोड़ना चाहिए बल्कि हमें जीवन के लिए कुछ लक्ष्य बनाना चाहिए उनको पूरा करने के लिए ताकत लगानी चाहिए .



THANK YOU
Loading...
Previous
Next Post »