एपीजे अब्दुल कलाम का जीवन कथा पढ़िए हिंदी में | biography

एपीजे अब्दुल कलाम का जीवन कथा  पढ़िए 

हिंदी 

में | apj abdul kalam biography in hindi 

language 



एक ऐसा व्यक्ति जो बचपन में अखबार बांटने जाता था और उसके पूरे परिवार ने अपना पैसा और खो दिया.

वह व्यक्ति भारत का राष्ट्रपति बना और मिसाइल से लेकर सेटेलाइट मैप उन्होंने लॉन्च किए यह है The मिसाइल मैन ऑफ़ इंडिया डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम की अद्भुत कहानी आप देख रहे हैं ग्लोबल ऑफ नॉलेज.

एपीजे अब्दुल कलाम का जीवन कथा  पढ़िए हिंदी में | biography


एपीजे अब्दुल कलाम का पूरा नाम AVUL PAKIR JAINULABDEEN ABDUL KALAM. उनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 में रामेश्वरम में हुआ था अब्दुल कलाम का जन्म एक तमिल मुस्लिम घर में हुआ उनका पिताजी का नाम था JAINULABUDEEN और उसके माता का नाम था ASHIAMMA. कलाम के पिता के पास एक नौकर था हाउसवाइफ थी. उनके पिता के पास जो नौका थी उससे वह रामेश्वरम से धनुषकोटि वापस धनुषकोटि से रामेश्वरम ले जाया करते थे. कलाम के 3 बड़े भाई थे और एक बहन था . वह अपने बड़े भाई बहुत जुड़े हुए थे. अपनी पूरी जिंदगी थोड़ा-थोड़ा करके पैसा भेजते रहे वह अपनी सरल जिंदगी के लिए जाने जाते थे. उन्होंने कभी TV नहीं खरीदा और आदत थी सुबह 6:30-7:00 बजे तक उठना और रात को 2:00 बजे को सोना. और आध्यात्मिकता उनके लिए बहुत मायने रखती थी. यहां तक की एक किताब लिखी जिसका नाम था TRANSCENDENCE. कलाम की पूर्वज काफी अमीर थे और उनके पास कई एकड़ जमीन थी जब पंबन पुल का निर्माण हुआ तब उनके परिवार के लोगों ने लोगों को लाने ले जाने का काम पूरा खो दिया. अब PULL होने की वजह से कश्ती कि लोगों को जरूरत ही नहीं रही.

            

PULL होने के बाद उनका व्यापार तो तहस नहस हुआ और उनके पैसे और जमीन धीरे धीरे खत्म हो गया. उनके जन्म होने तक का परिवार थोड़ा गरीब होता था और कलाम को छोटी उम्र में ही अखबार बांटने के लिए जाना पड़ता था. जब वह स्कूल गए तब उनके अंक काफी साधारण आते थे लेकिन शिक्षकों के द्वारा उनको एक जगह छात्र बोला गया. और उनमें हमेशा एक चाहत थी पढ़ने कि. और वह हमेशा गणित पर घंटो तक काम करते थे.SCHWARTZ हायर सेकेंडरी स्कूल में उनकी पढ़ाई होने के बाद TIRUCHIRAPALLI चले गए जहां पर उन्होंने ST.JOSEPH'S कॉलेज में दाखिला लिया. और वह 1954 में फिजिक्स टीचर बने और 1955 में मथुरा चले गए और AEROSPACE ENGINEERING MADRAS INSTITUTE OF TECHNOLOGY से उन्होंने की. जब वह प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे तब उनके कॉलेज के एक अध्यक्ष ने उनकी प्रगति देखी और वह मुझसे बिल्कुल भी प्रभावित नहीं हुए कलाम को बुलाया और बोला अगर तुमने 3 दिन तक अपनी कंप्लीट नहीं किया तुम्हारी स्कॉलरशिप वापस ले लूंगा. कलाम को Union AIRFORCE JOIN करने की बहुत इच्छा थी लेकिन उसने एक 1 पोजीशन से रह गए. बोल 9TH खान पर थे और सिर्फ 8TH पोजीशन खाली थी. कलाम भारत का 11 वा राष्ट्रपति बने.

एपीजे अब्दुल कलाम का जीवन कथा  पढ़िए हिंदी में | biography



यह हमारा FRIST PART था,ऐसे आर्टिकल पर्णा चाहते हो तो प्लीज हमारा इस वेबसाइट के नीचे COMMENT BOX मैं COMMENT कीजिए और SUBSCRIBE करना मत भूलना.

तो दोस्तों अगर आप लोगों को हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे जरुर शेयर कीजिए अपने दोस्तों के साथ और नीचे कमेंट करना मत भूलिए.


Oldest