Shahrukh Khan Biography in Hindi

Shahrukh Khan Biography in Hindi



दोस्तों आज मैं बात कर रहा हूं अपनी शानदार एक्टिंग की बदौलत भारत के सिनेमा जगत में दर्शको से राज कर रहे हैं और लोगों में अपने रोमांटिक रोज के लिए पहचाने जाने वाले मशहूर एक्टर शाहरुख खान कीजिन्हें कि उनकी काबिलियत की वजह से किंग ऑफ बॉलीवुड भी कहा जाता है एक समय पर दिल्ली का यह आम लड़का जिसको ना कोई जानता था नहीं पहचानता था आज इतना मशहूर हो चुका है कि सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में उनके एक्टिंग का लोहा माना जाता है . शाहरुख खान 80 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं और अब तक 14 फिल्म फेयर अवार्ड दे चुके हैं उनकी गिनती दुनिया के सबसे अमीर एक्टर  मैं किए जाते हैंतो चलिए दोस्तों हम जानते हैं कि किस तरह से एक आम लड़का अपने जुनून और काबिलियत के दम पर आज करोड़ों दिलों पर राज कर रहा है.

Shahrukh Khan Biography in Hindi
Shahrukh Khan Biography in Hindi


Shahrukh Khan Biography in Hindi

इस कहानी की शुरुआत होती है 2 नवंबर 1965 से जब दिल्ली के एक मुस्लिम परिवार में शाहरुख खान का जन्म  हुआ. उनके पिता का नाम मेड ताज मोहम्मद का स्वतंत्रता सेनानी थे और उनकी मां का नाम फातिमा भारत पाकिस्तान के पेशावर में रहता था. लेकिन 1948 में जो विभाजन हुआ उनके पिता अपनी फैमिली के साथ दिल्ली में आकर बस  गे. शाहरुख खान का बचपन दिल्ली के राजेंद्र नगर इलाके में भी था जहां उनकी फैमिली एक किराए के मकान में रहती थी और उनके पिता एक रेस्टोरेंट चलाया करते थे. शाहरुख खान के अपने शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के सेंट कोलंबिया स्कूल से की और पढ़ाई में अच्छी होने की वजह से उन्होंने स्कूल का सबसे बड़ा है और स्वभाव भी जीता था. 16 साल की उम्र में शाहरुख की जीवन में एक दुखद बंद तब आया जब उनके पिता की मृत्यु हो गई हालांकि इतनी कम उम्र में पिता को खोने के बाद शाहरुख के अंदर परेशानियों से लड़ने का जज्बा कभी भी  खत्म नहीं हुआ.

Shahrukh Khan Biography in Hindi
Shahrukh Khan Biography in Hindi
Shahrukh Khan Biography in Hindi :
उन्होंने 1985 में हंसराज कॉलेज में एडमिशन ले लिया जहां पर उन्होंने थिएटर ग्रुप ज्वाइन किया और उस ग्रुप में रहते हुए बैरी जॉन के अंतर्गत एक्टिंग सीखें. इसके बाद शाहरुख खान ने मास कम्युनिकेशन में मास्टर डिग्री लेने का फैसला किया लेकिन एक्टिंग के लिए पढ़ाई बीच में ही छोड़  दी. और इसी बीच उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में भी एडमिशन लिया जहां पर देखते रहे. शाहरुख खान का पहला रोड लेख टंडन की टीवी सीरीज दिल दरिया में था लेकिन कुछ प्रोडक्शन परेशानियों के चलते यह टीवी सीरीज 1 साल के बाद जाऊंगा और इसी बीच शाहरुख खान ने  फौजी सीरियल में काम कर लिया था इस तरह से उनका टेलीविजन डेब्यू फौजी नाम का एक टीवी सीरियल  था.


Shahrukh Khan Biography in Hindi:

इसके बाद उन्होंने कहीं और टीवी सीरीज कैसे सर्कस वागले की दुनिया इडियट और उम्मीद में काम किया और उस टाइम तक शाहरुख खान ने जिस तरीके से एक्टिंग की थी उनकी तुलना लोगों ने लीजेंडरी दिलीप कुमार से शुरू कर दी थी. और फिर 1991 में उन्होंने अपनी प्रेमिका गौरी के साथ शादी कर ली. गौरी और शाहरुख के बीच पिछले कई सालों से प्रेम संबंध थे लेकिन बहुत सारी रुकावटें और परेशानियों का सामना करने के बाद यह रिश्ता संभव हो पाया था.

Shahrukh Khan Biography in Hindi:


शाहरुख खान का भी एक्टिंग करियर शुरू हुआ था और बड़ा सदमा लगा जब 1991 में उन्होंने अपनी मां को भी खो दियाइसके बाद वह मुंबई चले गए और एक्टिंग करने लगे. और अपने आप को एक्टिंग में पूरी तरीके से जॉब तो क्या मुंबई जाकर उनकी किस्मत में भी उनका साथ दिया और उनकी एक्टिंग को देखते हुए उन्हें कई सारे फिल्मों में काम करने के सबसे पहले उन्हें हेमा मालिनी के डायरेक्शन में किया गया हेमा मालिनी का एक डायरेक्टर फिल्म था. ऐसे करते ही वह आगे बढ़ते रहें और आज शाहरुख खान किंग खान बनकर हमारे दिलों पर राज कर रहे हैं.

Previous
Next Post »